Banner

डॉ.हर्षवर्धन: 2030 तक भुखमरी खत्म करने के लक्ष्य में रुकावट बन रही कोरोना महामारी

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 ने विश्वभर में लाखों लोगों तक पोषण पहुंचाने की व्यवस्था और खाद्य सुरक्षा को बुरी तरह प्रभावित किया है और 2030 तक भूखमरी खत्म करने की दिशा में अब तक जो प्रगति हासिल हुई थी उसके भी प्रभावित होने की आशंका है.


आज पीएम मोदी वैक्सीन निर्माताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बातचीत

जनसंख्या एवं विकास आयोग को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘जनसंख्या, खाद्य सुरक्षा, पोषण और टिकाऊ विकास का विषय हमेशा ही बहुत महत्वपूर्ण रहता है. लेकिन हाल के दिनों में इसका महत्व और भी बढ़ गया है क्योंकि कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौतियों से निपटते हुए विश्व पुनर्निर्माण की जद्दोजहद में लगा हुआ है.’’

हर्षवर्धन ने कहा कि "कोरोना वायरस महामारी को काबू में करने के प्रयासों के बीच भारत ने यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं कि खाद्य सुरक्षा एवं पोषण सेवा प्रभावित नहीं हो और ऐसे अभूतपूर्व समय में किसान, दिहाड़ी कामगार, महिलाएं, स्वयं सहायता समूह और गरीब वरिष्ठ नागरिकों तक आवश्यक मदद पहुंचती रहे".

PM नरेंद्र मोदी पर भी लागू होगें कोरोना प्रोटोकॉल के नियम, रैली में 500 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी नहीं

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने जनसंख्या एवं विकास आयोग को संबोधित करते हुए जो बाते कहीं उन के अनुसार भारत से भुखमरी खत्म करने के लक्ष्य में कोरोना महामारी एक बहुत बढ़ी समस्या बन कर सामने आई है क्यूंकि कोरोना महामारी के चलते बहुतसी समस्यां उत्पन हो रही हैं लोगों के काम बंद हो गए हैं लोग घर में बंद रहने को मजबूर हैं. इन सब समस्याओं को देखते हुए यह लक्ष्य पाना मुश्किल दिखाई पड़ता है. किन्तु भारत सरकार इन सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ठोस कदम उठा रहीं है. 

आपका troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ