Banner

18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्य तैयार नहीं

देश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान एक मई से शुरू होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो रहा है. इस नई व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार ने नई पॉलिसी बनाई है. लेकिन इस पॉलिसी के बीच सबसे बड़ा संकट राज्यों के सामने है, जिन पर 18-44 वर्ष आयु समूह के लोगों को वैक्सीनेट करने की जिम्मेदारी डाल दी गई है.


IPL 2021 : Rishabh Pant के नॉट आउट रहने पर टूटा Virat का दिल

कुछ गैर बीजेपी शासित राज्यों ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते वो 1 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं कर सकते. पंजाब, राजस्थान, छतीसगढ़ और झारखंड की राज्य सरकारों ने वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर सवाल खड़े किए हैं.

महाराष्ट्र ने की 12 करोड़ वैक्सीन की मांग

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एम एला को अलग-अलग पत्र भेजे हैं. महाराष्ट्र ने तीसरे फेज का वैक्सीनेशन शुरु करने से पहले दोनों कंपनी से लगभग 12 करोड़ वैक्सीन की मांग की है. साथ ही उन्होंने दोनों कंपनियों से मासिक आपूर्ति के बारे में जानकारी मांगी. व्यास ने पत्र में ये भी पूछा कि क्या दोनों कंपनी के पास इतनी वैक्सीन हैं जिससे वो मई 2021 से अगले छह महीनों तक हर महीने वैक्सीन सप्लाई कर सके. सरकार ने दोनों कंपनियों से वैक्सीन के दाम निर्धारण और अन्य शर्तों के बारे में जानकारी मांगी है.


गोवा को नहीं मिला है वैक्सीन स्टॉक 

दूसरी तरफ गोवा सरकार ने भी तीसरे स्टेज की वैक्सीनेशन को शुरू करने से मना कर दिया है. गोवा सरकार 1 मई से 18-45 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाना शुरू नहीं कर सकती है क्योंकि अभी उन्हें मांगी गई वैक्सीन स्टॉक नहीं मिली है. स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशालय के निदेशक डॉ. जोस डीएएसए ने कहा कि लोगों की टीका तब दिया जाएगा जब राज्य में वैक्सीन की सप्लाई करवा दी जाएगी.


राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, ‘हमसे सीरम इंस्टीट्यूट से बात करने को कहा गया था और उनका कहना है कि हमें केंद्र सरकार से जो ऑर्डर मिले हैं, उनकी सप्लाई के लिए 15 मई तक का वक्त चाहिए. इसलिए तब तक वे हमें वैक्सीन देने की स्थिति में नहीं हैं.’ इसके अलावा छतीसगढ़ और पंजाब ने भी वैक्सीनेशन के तीसरे स्टेज में जाने से पहले वैक्सीन की आपूर्ति की मांग की है.

सुप्रीम कोर्ट का सरकार से सवाल- मौजूदा संकट पर नेशनल प्लान क्या है?

पश्चिम बंगाल में हो सकेगा टीकाकरण

पश्चिम बंगाल ने निजी अस्पतालों से वैक्सीन खुराक की खरीद का फैसला किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगले महीने टीकाकरण अभियान में बाधा न आए. देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में केंद्र सरकार ने 18 साल की उम्र से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण अभियान में शामिल करने का फैसला किया है. 1 मई 2021 से 18 साल से अधिक की उम्र वाले कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे. टीकाकरण के लिए Co-Win प्लेटफार्म और आरोग्य सेतु ऐप पर 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो होगी.

स्रोत-TV9

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ