Banner

IND vs AUS: 75 साल पहले खेला गया था भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट, ऐसी है इस ऐतिहासिक मैच की कहानी

 IND vs AUS 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला मुकाबला 75 साल पहले खेला गया था. 15 अगस्त 1947 को मिली आजादी के ठीक तीन महीने बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी. यहां भारतीय टीम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने आई थी. सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन में था. यह पहला मौका था जब भारतीय टीम इंग्लैंड के अलावा अन्य किसी दूसरे देश के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी.



28 नवंबर से ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम की कमान जहां लाला अमरनाथ के हाथों में थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी लीजेंड बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन कर रहे थे. यहां ब्रैडमैन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. ऑस्ट्रेलिया ने यहां अपने कप्तान बैडमैन के 185 रन की पारी की बदौलत पहली पारी में 8 विकेट खोकर 382 रन बनाकर पारी घोषित की थी. ब्रैडमैन के अलावा कीथ मिलर (58), लिंड्से हासेट (48) और ऑर्थर मॉरिस (47) ने भी अच्छी बल्लेबाजी की थी. वहीं, भारत की ओर से लाला अमरनाथ ने 4 और वीनू मांकड़ ने 3 विकेट चटकाए थे. चंदू सरवटे को भी एक विकेट मिला था.

भारतीय बल्लेबाजों ने जब पहली बार ऑस्ट्रेलिया में की बैटिंग

ऑस्ट्रलिया की बल्लेबाजी के बाद जब भारतीय पारी शुरू हुई तो पहली ही गेंद पर वीनू मांकड़ आउट हो गए. शुरुआत ही इस कदर खराब रही कि गूल मोहम्मद (0) भी चलते बने. शून्य पर भारतीय टीम अपने दो विकेट गंवा चुकी थी. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने जैसे-तैसे इक्का-दुक्का रन बनाते हुए पारी आगे बढ़ाई. चंदू सरवटे (12), विजय हजारे (10) और लाला अमरनाथ (22) के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का अंक नहीं छू सका. पूरी भारतीय टीम महज 58 पर पर ऑल आउट हो गई.

दूसरी पारी में भी 100 रन तक नहीं पहुंच पाई भारतीय टीम

यहां ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को फॉलोऑन खिलाने का फैसला लिया. दूसरी पारी में भी भारतीय टीम की दशा दर्दनाक ही रही. सलामी बल्लेबाज चंदू सरवटे एक छोर पर टिके रहे और दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. पूरी भारतीय टीम 98 रन पर ऑल आउट हो गई. सरवटे 26 रन बनाकर 9वें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे. इस तरह भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में पारी और 226 रन से हार का सामना करना पड़ा था. अगले चार टेस्ट मैचों में भी भारत को तीन में हार का सामना करना पड़ा. इस तरह भारत ने यह सीरीज 0-4 से गंवाई.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ