Banner

दीपिका कुमारी क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, चोटिल भारतीय बॉक्सर को नहीं मिला डॉक्टर

टोक्यो ओलंपिक में आज भारत ने बेहतरीन शुरुआत की। दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने पूर्व विश्व चैम्पियन रूसी ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को रोमांचक शूट आफ में हराकर महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

ओलम्पिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू के फेवरेट एक्टर हैं सलमान खान

पांच सेटों के बाद स्कोर 5 . 5 से बराबरी पर था । दीपिका ने दबाव का बखूबी सामना करते हुए शूटआफ में परफेक्ट 10 स्कोर किया और रियो ओलंपिक की टीम रजत पदक विजेता को हराया। एक तीर के शूटआफ में शुरूआत करते हुए रूसी तीरंदाज दबाव में आ गई और सात ही स्कोर कर सकी जबकि दीपिका ने दस स्कोर करके मुकाबला 6 . 5 से जीता। दीपिका की 2017 विश्व चैम्पियन के खिलाफ तीन मैचों में यह पहली जीत है।

तीसरी बार ओलंपिक खेल रही दीपिका ओलंपिक तीरंदाजी स्पर्धा के अंतिम आठ में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाज बन गई। क्वार्टर फाइनल में दीपिका का सामना कोरिया की अन सान से होगा जिसने एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जापान की रेन हायाकावा को 6 . 4 से हराया।

रैंकिंग दौर में कोरिया की सान ने 25 साल पुराना ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर आखिरी तीन तीर पर परफेक्ट 10 स्कोर किया था। दीपिका और अन सान का सामना इसी जगह पर तोक्यो 2020 टेस्ट टूर्नामेंट में 2019 में हुआ था लेकिन भारतीय खिलाड़ी को पराजय का सामना करना पड़ा था।

वहीं मनु भाकर और राही सरनोबत 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच सकीं। मनु भाकर ने रैपिड राउंड में 290 अंक बटोरे. इससे पहले उन्होंने प्रिसिजन राउंड में 292 अंक हासिल किए थे। मनु ने रैपिड राउंड की शुरुआत शानदार की थी. लेकिन उसके बाद 3 बार लगाए 9s ने उनकी उम्मीदों को धूमिल कर दिया। मनु का दोनों राउंड मिलाकर कुल स्कोर 584 रहा।

अब जीवन पर्यन्त चलने वाले मित्रों पर भी विराम....

भारत की दूसरी शूटर राही सरनोबत ने प्रिसिडन और रैपिड, दोनों राउंड मिलाकर 573 अंक लिए। उन्होंने प्रिसिजन में 287 अंक लिए थे जबकि रैपिड में 286 पॉइंट्स बटोरे थे। लेकिन ये उन्हें फाइनल का टिकट दिलाने को काफी नहीं हुए। ये लगातार दूसरी बार है जब भारतीय पिस्टल शूटर्स ने ओलिंपिक में निराश किया है।

ओलंपिक में भारतीय बॉक्सर के साथ कोई डॉक्टर नहीं है। गुरुवार को ओलंपिक में जमैका के रिकार्डो ब्राउन के खिलाफ +91 किग्रा राउंड में अपनी बाउट के दौरान, भारतीय सुपर-हैवीवेट मुक्केबाज सतीश कुमार की दाहिनी आंख के ऊपर चोट लग गई। सतीश को उच्च प्रदर्शन वाले निदेशक सैंटियागो नीवा और मुख्य राष्ट्रीय कोच सीए कुट्टप्पा द्वारा तत्काल ऑन-ग्राउंड चिकित्सा की पेशकश की गई थी। लेकिन चोट के इलाज के लिए वहां कोई भारतीय डॉक्टर मौजूद नहीं था।

इससे पहले विकास कृष्णन के मैच में भी ऐसा ही हुआ था। जापान के मेन्सा ओकाजावा के खिलाफ मैच के दौरान कृष्णन के बायीं आंख के नीचे चोट लगी थी। उस समय भी टीम का डॉक्टर नहीं था।

स्रोत - जनसत्ता 

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

खेल  - troopel.com पर हम आपके लिए लाएं हैं ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाड़ी के बारे में




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ