Banner

West Bengal Election 2021: इन 3 'अफसर बिटिया' पर रहेंगी सबकी निगाहें

West Bengal Assembly Polls: अंतरा आचार्य, मुक्ता आर्य और दीपा प्रिया पी क्रमश: दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली की जिलाधिकारी हैं। दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात होने से पहले आचार्य ने राज्य सरकार के विभिन्न जिम्मेदार पदों पर काम किया है।


हाइलाइट्स:

  • बंगाल में तीसरे चरण के तहत 31 सीटों पर 6 अप्रैल को होनी है वोटिंग
  • तीन महिला डीएम पर सबकी रहेंगी नजरें, इन पर वोटिंग की जिम्‍मेदारी
  • अंतरा आचार्य, मुक्ता आर्य और दीपा प्रिया पी निभा रहीं अहम जिम्‍मेदारी
कोलकाता
पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के दौरान तीन जिलों में फैले 31 विधानसभा क्षेत्रों के 78 लाख 52 हजार 425 मतदाता 6 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उस वक्त सबकी नजरें तीन महिलाओं पर होंगी - अंतरा आचार्य, मुक्ता आर्य और दीपा प्रिया पी। तीनों महिलाएं क्रमश: दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली की जिलाधिकारी हैं, जो राज्य में सबसे महत्वपूर्ण चुनावों में से एक का संचालन करेंगी।

बंगाल के एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि ‘जब चुनाव आयोग महिला मतदाताओं को आगे आने और लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहा है तो यह अद्वितीय है कि मतदान के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) के रूप में काम करने वाले तीनों जिलाधिकारी महिलाएं हैं। इससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उत्साहित करेगा।’ इन तीनों में आचार्य सबसे वरिष्ठ हैं। उन्होंने 2006 में यूपीएससी की परीक्षा पास की और पहली बार श्रीरामपुर में उप-विभागीय अधिकारी के रूप में तैनात हुईं।


कई जिम्‍मेदार पदों पर काम कर चुकीं अंतरा आचार्य
दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात होने से पहले आचार्य ने राज्य सरकार के विभिन्न जिम्मेदार पदों पर काम किया। उन्होंने दुगार्पुर और आसनसोल के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) और आसनसोल-दुर्गापुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य किया। आचार्य ने पूर्वी मिदनापुर और उत्तर 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में भी काम किया। इस साल फरवरी में डीएम-साउथ 24 परगना के रूप में उनकी पोस्टिंग से पहले - चुनावों की तारीखों की घोषणा से कुछ दिन पहले - आचार्य ने कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ के रूप में काम किया।
2008 में आईएएस बनी थीं मुक्‍ता आर्य
मूल रूप से आंध्र प्रदेश की रहने वाली मुक्ता आर्य 2008 में प्रशासनिक सेवा में शामिल हुई थीं और उन्होंने कई सरकारी संस्थानों में उच्च पदों पर भी काम किया था। बंगाल में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले वह बांकुड़ा जिले की डीएम नियुक्त की गईं। उन्हें पिछले साल नवंबर में हावड़ा का डीएम नियुक्त किया गया था। तीनों में सबसे छोटी दीपा प्रिया पी 2011 बैच की कैडर हैं।
छह अप्रैल को 31 सीटों पर होना है चुनाव
2016 के विधानसभा चुनावों के दौरान उन्हें उत्तर 24 परगना के अतिरिक्त डीएम का प्रभार दिया गया था। इस साल फरवरी में हुगली के जिला मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी दिए जाने से पहले उन्होंने दक्षिण दिनाजपुर और दार्जिलिंग के डीएम के रूप में कार्य किया था। 6 अप्रैल को 31 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। निर्वाचन क्षेत्रों में 16 दक्षिण 24 परगना में हैं, 18 विधानसभा क्षेत्र हुगली में और शेष सात हावड़ा ग्रामीण क्षेत्र में हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ