Banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंगलवार को एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसमें 11 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. ज्ञात हो कि देश में पहली बार एक दिन में एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ को पार कर गया है. पिछले दो दिनों की तुलना में मरने वालों की संख्या कम हुई है.



सक्रिय मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और वर्तमान में इनका आंकड़ा सात लाख को पार कर गया है. बीते 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 1,03,764 नए मामले सामने आए हैं, 477 लोगों की मौत हुई है और 52,825 लोग ठीक हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा  8 जनवरी को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 300,000 दैनिक कोरोनावायरस मामलों को पार कर लिया. 25 मार्च को, ब्राजील ने 100,158 नए कोरोनोवायरस मामलों और 2,777 नई मौतों को दर्ज किया. इस बीच, देश में प्रशासित COVID-19 वैक्सीन की खुराक की संख्या 7,91,05,163 पर पहुंच गई.

पीएम ने की हालात की समीक्षा

प्रधानमंत्री PM नरेंद्र मोदी ने रविवार को उच्चाधिकारियों के साथ एक बैठक कर हालात की समीक्षा की. पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति यानी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, उचित कोविड व्यवहार और टीकाकरण को जरूरी बताया. यही नहीं जिन राज्यों में ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं वहां तत्काल केंद्रीय टीमें रवाना करने के निर्देश दिए.

2 अप्रैल से, सरकार ने 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किया. भारत ने पहले चरण में सभी स्वास्थ्य सेवा और सीमावर्ती श्रमिकों को प्राथमिकता के साथ 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया. दूसरा चरण 1 मार्च को शुरू हुआ जहां 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को खुराक दी गई.


आपका troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ