Banner

जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सरकार से टीके के ट्रायल की मांग की

दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सरकार से कोरोना वायरस संक्रमण रोधी अपने टीके के तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति मांगी है और साथ ही आयात लाइसेंस की भी मांग की है। कंपनी का टीका केवल एक खुराक डोज है। 


आईसीएमआर-एम्स के डॉक्टर बोले दोनों लहर में 40 साल से ऊपर उम्र के लोगों में संक्रमण ज्यादा

कंपनी ने अपने आवेदन पर निर्णय के लिए केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी विशेषज्ञ समिति की बैठक शीघ्र बुलाने का आग्रह किया है। जॉनसन एंड जॉनसन ने यह आवेदन ऐसे वक्त में किया है जब केंद्र सरकार ने उन सभी विदेशी टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने का फैसला किया है जिनको विश्व स्वास्थ्य संगठन से अथवा अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन या जापान में नियामकों से इसी प्रकार की मंजूरी मिल चुकी है। 

नासा ने मंगल ग्रह पर हेलिकॉप्टर उड़ाने में की सफलता हासिल

कंपनी ने 12 अप्रैल को 'सुगम ऑनलाइन पोर्टल के जरिए 'ग्लोबल क्लिनिकल ट्रायल डिवीजन में आवेदन किया था। इस संबंध में कुछ जटिलताओं के चलते जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को दोबारा आवेदन किया।

जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में 3 माह तक के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। कंपनी द्वारा बनाया जा रहा टीका केवल एक खुराक वाला है जबकि देश में अब तक जिन तीन टीकों को मंजूरी दी गई है, वे दो खुराक वाले हैं।


स्रोत-Hindustan Hindi News 

आपका troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ