Banner

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में सरिता मोर ने जीता स्वर्ण पदक

भारतीय मूल की पहलवान सरिता मोर ने गुरुवार को एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 59किग्रा में अपना खिताब बरकरार रखते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया साथ ही सीमा बिस्ला (50 किग्रा) और पूजा (76 किग्रा) ने चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता।


लोकगीत की विरासत को नई दिशा देने का साक्षी बना 'बुंदेली बावरा', अश्विनी कुशवाहा के नाम रहा खिताब

2020 चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाली सरिता फाइनल में मंगोलिया की पहलवान शूवदोर बातरजाव से 1-7 से पिछड़ रही थीं किन्तु उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 10-7 से जीत हासिल की। सरिता इसी मंगोलियाई प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरूआती मुकाबले में 4-5 के अंतर से हार गयी थीं किन्तु उन्होंने अगले दौर में कजाखस्तान की डायना कायुमोवा के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करा और पहले पीरियड में तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की।


प्रवासी मजदूरों के लिए जारी योगी सरकार के नए दिशा-निर्देशों में कितना दम!

50किग्रा की स्पर्धा में सीमा,सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की जैस्मिना इमाएवा से कड़ी चुनौती मिली एवं मुकाबले में वह 2-3 से हार गयीं। किन्तु फिर ताइपे की यंग सुन लिन को तकनीकी श्रेष्ठता से हराकर कांस्य पदक जीत लिया।

वहीं 76 किग्रा वर्ग में पूजा सेमीफाइनल में कजाखस्तान की एलमिरा सिजडिकोवा की बराबरी नहीं कर सकीं और हार गईं थीं। लेकिन उन्होंने कोरिया की सेयियोन जियोंग पर 5-2 की जीत से कांस्य पदक अपने नाम किया।

भारतीय महिला पहलवानों के लिए केंद्रीय खेल विभाग को और अधिक प्रोत्साहन हेतु नई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाना आवश्यक है ताकि अन्य क्षेत्रों की तरह एवं अन्य स्पोर्ट्स की तरह पहलवानी में भी भारतीय महिलाओं को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाया जा सके।

आपका troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ