Breaking News

पूरी दुनिया को जोड़ने वाली एक सड़क

हम बात कर रहे हैं पूरे भूचक्र को जोड़ने वाली एक सड़क के बारे में, एक ऐसा हाइवे जो पूरी दुनिया को जोड़ता हो. अभी तक तो ऐसा कुछ हुआ नहीं है लेकिन यदि ऐसा होता है तो क्या होगा आइये जानते हैं इस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य . 


West Bengal Election Exit Polls 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल

दुनिया भर में हर तरह की सड़कों को मिला कर कुल 6 करोड़ 40 लाख किलोमीटर सड़कें हैं. किन्तु इन सड़कों में ऐसी कोई सड़क नहीं है जो सभी को जोड़ती हो. लेकिन आज हम बात कर रहे है एक ऐसी सड़क की जो पूरी दुनिया को जोड़ती हो. जिस सड़क के माध्यम से हम दुनिया के किसी भी कोने में जा सकें. 

यहां सड़क बनाना बहुत मंहगा पड़ेगा ऐसा इस लिये होगा क्योंकि इस सड़क का अधिकांश हिस्सा पानी यानि समुंद्र के नीचे बनाना होगा. वैसे तो एक हाइवे को बनाने में लगभग 5-10 साल का समय लगता है. लेकिन हम दुनिया के सब से बड़े हाइवे की बात कर रहे है जो लगभग 40000 किलोमीटर लम्बा होगा इसे आम हाइवे के वक्त में बनाने के लिए हमे इस का कार्य दुनिया के कई हिस्सों में एक साथ शुरू करना होगा साथ ही दुनिया को जोड़ने वाली इस सड़क को बनाने के लिए लगभग 80 लाख कर्मचारियों की आवश्कता होगी. इस सड़क को बनाने में करीब 92खरब डॉलर जितना पैसा व्यय होगा.

न्यूज एंकर रोहित सरदाना का हार्ट अटैक से निधन

जिस सड़क की हम बात कर रहे है वह इक्वेटर पर बनेगी यानि यह सड़क 13 देशों एवं 3 समुद्रों के बीच से हो कर गुजरेंगी. इस सड़क पर सफर करना बहुत सुहाना होगा आप को अलग-अलग तरह के मौसमों एवं जलवायु का अनुभव करने का मौका मिल सकेंगा. इस सड़क का पूरा एक चक्र पूरा करने के लिए यदि हम 100किलोमीटर/घण्टे की रफ्तार से चलते हैं तो हमें 400 घंटे का वक्त लगेगा. 

इस सड़क का खयाल जितना अच्छा है उतना ही प्राकृतिक दृष्टि से खतरनाक भी क्योंकि इस सड़क के बनाने से जमीन एवं समुद्रों दोनों के ईको सिस्टम यानि परिस्थितियों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. साथ ही इस सड़क पर पर्यटन जैसी चीजों के बढ़ने का खतरा रहेगा जिस कारण गाडियनों से जो पर्यावरण प्रदूषित होता है उस में भी वृद्धि हो जाएगी जो पर्यावरण के लिए अच्छी बात नहीं होंगी.

Credit: what if

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां