Banner

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021

 सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021

जो छात्र सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी में सत्र 2021 में एडमिशन लेना चाहते हैं विश्वविद्यालय की ओर से डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। उम्मीदवार इन विभिन्न कोर्स के लिए 12 अप्रैल 2021 से 11 मई 2021 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। जो छात्र एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे आवेदन करने से पहले निर्धारित योग्यता एवं मापदंड अवश्य जाँच लें। सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी 2021 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।



छात्रों को बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में अन्य विभिन्न प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए आपको CUCET 2021 परीक्षा में भाग लेना होता है। परीक्षा संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किये जायेंगे। जो छात्र प्रवेश परीक्षा में सफल रहेंगे उन छात्रों को विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा। सरदार पटेल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

केंद्र को दिल्ली हाई कोर्ट की फटकार: भीख मांगे, उधार लें या चोरी करें, लेकिन ऑक्सीजन की कमी को पूरा करें।

महत्वपूर्ण तिथियां (डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स)

कार्यक्रम तिथि

आवेदन शुरू होने की तिथि 12 अप्रैल 2021

आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 मई 2021

मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि मई/जून 2021


सरदार पटेल विश्वविद्यालय निम्न कोर्स को संचालित करता है-

एमटेक इन साइबर सिक्योरिटी

एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज

एलएलएम/ एमए इन क्रिमिनल लॉ

5 वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस

पीएचडी प्रोग्राम


सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 202१ योग्यता एवं मापदंड

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों को आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकते हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंड को पूरा किया हो। योग्यता मापदंड निम्न प्रक्रार से है-

Bengal Election: पीएम मोदी ने ट्वीट कर जनता से की मतदान की अपील

शैक्षणिक योग्यता

एमटेक

एमटेक में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने बीटेक इन सीएस/ ईएसई/ आईटी या एमसीए के साथ बीएससी (मैथ्स)/ बीसीए या एमसीए इन कंप्यूटर साइंस के डिग्री 55% अंको के साथ प्राप्त की हो। एससी, एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।

एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की परीक्षा 50% अंको के साथ पास की हो।

एलएलएम/ एमए इन क्रिमिनल लॉ

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री 55% अंको के साथ प्राप्त की हो। एससी, एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।

इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस

इंटीग्रेटेड प्रोग्राम कोर्स करने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा 55% अंको के साथ पास की हो। एससी, एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।

पीएचडी प्रोग्राम

पीएचडी कोर्स करने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री 55% अंको के साथ प्राप्त की हो। रिज़र्व कैटेगरी के छात्रों को 5% की छूट दी है है। इसके साथ जिन छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है वे छात्र भी इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके साथ जिन छात्रों ने एमफिल डिग्री होल्डर भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ जिन छात्रों ने UGC, CSIR, एग्जाम पास किया है वो छात्र भी पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Multiple Platforms पर देख सकेंगे ईद पर रिलीज के लिए शेड्यूल सलमान खान की राधे

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 आवेदन पत्र

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। छात्रों को बता दें कि विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन प्रक्रिया (डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स) शुरू कर दी गयी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। बता दें कि आवेदन करने के लिए छात्रों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्रों को लॉगिन करना होगा। जिसके बाद ही छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र तय तिथियों के अंदर भरना होगा, निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जो भी छात्र सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद छात्र ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं। छात्र आवेदन पत्र में संशोधन विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित तिथियों में कर सकते हैं।


सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 एडमिट कार्ड

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा से कुछ दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जायेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की आधिकरिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किये जायेंगे जहाँ से आप एप्लीकेशन आईडी एवं डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 प्रवेश प्रक्रिया

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्र को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिसके लिए छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा देने के बाद परिणाम यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे।

जो छात्र प्रवेश प्रक्रिया में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।


सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 सिलेबस

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेबस जारी किया गया है। जिससे छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए ठीक से तैयारी कर सकते हैं। छात्र नीचे दी गई टेबल से प्रवेश परीक्षा के लिए सिलेबस प्राप्त कर सकते हैं । छात्रों को बता दें कि नीचे दिया गया सिलेबस पिछले वर्ष के अनुसार है, नया सिलेबस जारी होने पर अपडेट कर दिया जायेगा।


एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज कोर्स के लिए सिलेबस यहां से प्राप्त करें।

इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस कोर्स के लिए सिलेबस यहां से प्राप्त करें।

पीजी डिप्लोमा इन पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स का सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।

सर्टिफ़िकेट कोर्स इन क्रिमिनोलॉजी कोर्स का सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।

सर्टिफ़िकेट कोर्स इन पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स का सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।


सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 रिजल्ट

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस की ओर से आवेदन प्रक्रिया/प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के बाद छात्रों के रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे। छात्रों के परिणाम सरदार पटेल विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.policeuniversity.ac.in पर जारी किये जायेंगे जहां से छात्र अपने परिणाम देख सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के लिए रोल नम्बर, डेट ऑफ़ बर्थ एवं वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा।


सीट विवरण

एमटेक इन साइबर सिक्योरिटी – 24

एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज – 30

एलएलएम/ एमए इन क्रिमिनल लॉ – 20 (10-10 सीट LLM, MA)

5 वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस – 40

पीएचडी प्रोग्राम – 04

विश्वविद्यालय सुविधाएं

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस में छात्रों के लिए गर्ल्स एवं बॉयज हॉस्टल, वाई-फाई की सुविधा, पुस्तकालय, कैंटीन, स्पोर्ट्स, ट्रांसपोर्ट सुविधा, गेस्ट हाउस की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

स्रोत-aglasem

आपका troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ