Breaking News

बीजेपी और कांग्रेस में रहेगा मुकाबला, आज आएंगे गुजरात चुनाव के नतीजे

छह नगर निगमों अहमदाबाद, सूरत, बडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में वोटिंग हुई थी जिसमे 2,276 उम्‍मीदवारों का भविष्‍य ईवीएम में कैद हुआ था । मंगलवार की सुबह आठ बजे से मतगणना का कार्य शुरू किया जायगा। यह देखना भी दिलचस्‍प होगा कि इन चुनावों में आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम के हाथ कितनी सीटें आती हैं। 

                            

अहमदाबाद

जम्‍मू-कश्‍मीर, हैदराबाद, पंजाब के बाद अब गुजरात के स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजों पर सबकी नजरें टिकी हैं। मंगलवार की सुबह मतगणना शुरू होनी है। अधिकारियों के दुवरा मतगणना की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। सुबह आठ बजे काउंटिंग की शुरुवात के लिए ईवीएम खोले जाएंगे। 6 महानगरों अहमदाबाद, सूरत, बडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में वोटिंग हुई थी।

कोरोना महामारी के बीच हुए छह नगर निगमों के चुनाव में 42.21 फीसदी मतदान दर्ज हुए थे। गृहमंत्री अमित शाह ने भी परिवार के साथ अपना कर्तव्य निभाते हुए अपना वोट डाला था। इन निकाय चुनावों को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए एक बढ़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है जो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का रास्ता तय कर सकते हैं।

अहमदाबाद में सबसे कम 38.73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था जबकि सबसे अधिक 49.86 फीसदी वोट जामनगर में पड़े। इसी तरह, राजकोट में 47.27 फीसदी, भावनगर में 43.66 फीसदी, सूरत में 43.52 फीसदी और वडोदरा में 43.47 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया था।

बीजेपी-कांग्रेस में मुख्य मुकाबला

इन चुनावों का मुख्य मुकाबला बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के मध्य है। बीजेपी का पिछले कई कार्यकाल से इन छह नगर निगमों पर शासन रहा है। आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि वह बीजेपी और कांग्रेस के सामने एक प्रभावी विकल्प होगी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां