Banner

Sumeet Raghavan: महिलाओं के लिए ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ आग्रह

सोनी सब के ‘वागले की दुनिया’ के सुमीत राघवन ने परिवारों से ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ लड़ाई में महिलाओं का समर्थन करने का आग्रह किया

Sumeet Raghavan
Sumeet Raghavan: महिलाओं के लिए ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ आग्रह


सोनी सब का ‘वागले की दुनिया’ वागले परिवार के दैनिक विचारणों और कठिनाइयों को दर्शाता है, साथ ही आम आदमी के सामने आने वाले प्रासंगिक मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करता है। शो के हालिया एपिसोड ब्रेस्ट कैंसर पर केंद्रित हैं, एक ऐसी बीमारी जो दुनिया भर में कई महिलाओं को प्रभावित करती है।

 

एक स्पष्ट बातचीत में, राजेश वागले की भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध अभिनेता सुमीत राघवन ने अपनी ऑन-स्क्रीन पत्नी वंदना (परिवा प्रणति) के किरदार और ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ उनकी साहसिक लड़ाई के बारे में बात करते हुए, इस चुनौतीपूर्ण सफर के दौरान अंतहीन समर्थन देने में पूरे परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका पर ज़ोर दिया।

 

1. आगामी कहानी में, वंदना ब्रेस्ट कैंसर से जूझती है। उसकी स्वास्थ्य यात्रा के उतार-चढ़ाव में राजेश कैसे उसका साथ देता है?

 

राजेश घर के मुखिया की तरह है, जो अपने माता-पिता, बच्चों और अपनी पत्नी वंदना की देखभाल करता है। यह कोई आसान काम नहीं है, लेकिन वह इसे काफी दृढ़ संकल्प और सावधानी से करता है। वह अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता है और जबकि वह ब्रेस्ट कैंसर से लड़ रही है तो राजेश उसका सबसे बड़ा समर्थक बन जाता है। वह हमेशा बिना कोई धारणा बनाए उसके डर और चिंताओं पर ध्यान से सुनता है, जिससे वंदना को कैंसर से लड़ने के मनोवैज्ञानिक नुकसान से निपटने में मदद मिलती है। वह वंदना की चिकित्सा यात्रा में भी सक्रिय भूमिका निभाता है, और उपचार प्रक्रिया के दौरान उसके साथ रहता है। कठिन समय में अपनी पत्नी के लिए राजेश का मजबूत समर्थन दर्शाता है कि जीवन की सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने के लिए परिवार की देखभाल और प्रोत्साहन कितना महत्वपूर्ण है। 

 Read More: Pushpa Impossible: सोनी सब के पुष्पा इम्पॉसिबल में तनाव बड़ा

2. जैसे-जैसे शो आगे बढ़ता है, राजेश का किरदार उसकी पत्नी की बीमारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए कैसे विकसित होता है? क्या आप कोई महत्वपूर्ण पल साझा कर सकते हैं?

 

ऐसे कई महत्वपूर्ण पल आए हैं। राजेश सामान्य रूप से मजबूत होने के बावजूद, कई बार टूट जाता है, और अपनी पत्नी की बीमारी का बोझ सहन करने में असमर्थ हो जाता है। कैंसर का ज़िक्र करने भर से मृत्यु का विचार मन में आने लगता है, और राजेश उसे खोने के डर से जूझता है, ऐसी संभावना जिसे सोचकर भी वह अंदर से कांप जाता है। वंदना की बीमारी परिवार के हर सदस्य को विशिष्ट रूप से प्रभावित करती है; सखी अपने तरीके से जवाब देती है, अथर्व हकीकत स्वीकारना नहीं चाहता है, और राजेश इन सबके सामने अपरिचितता और असहायता से जूझता है। वंदना की बीमारी के बीच, वित्तीय समस्याएं उत्पन्न होती हैं - पैसा चोरी हो जाता है, गहने गायब हो जाते हैं, और शादी आने वाली है। राजेश निश्चित रूप से अपनी समझदारी बनाए रखने की कोशिश करते हुए कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस किरदार में भी इंसानों की वैसी ही खामियां हैं, जैसी हम में से किसी भी होती है। वह अपनी भावनाओं को संभालने और अपने रास्ते में आने वाली चुनौतियों से निपटने की पूरी कोशिश कर रहा है। 

 

3. एक सहयोगी पति के रूप में राजेश की भूमिका कई दर्शकों के लिए प्रेरणा बन सकती है। आप क्या उम्मीद करते हैं कि दर्शक इस किरदार से क्या संदेश लेंगे?

 

हम एक करीबी परिवार के रूप में साथ आने और जीवन में आने वाली समस्याओं के बोझ को साझा करने के महत्व पर ज़ोर देना चाहते हैं। कैंसर बेहद संवेदनशील मुद्दा है, और फिर भी इससे संबंधित जागरूकता और शिक्षा की कमी है। हमारा लक्ष्य ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी शर्म और डर को दूर करना और इसके बारे में खुलकर चर्चा करना है। शो में इसे प्रदर्शित करके, हम महिलाओं को स्तन की सेहत से संबंधित कोई भी बदलाव या लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। खुद परीक्षण करने और शीघ्र निदान करने से सफल उपचार पाने और ठीक होने की संभावना काफी वृद्धि हो सकती है। संदेश स्पष्ट है: इसके बारे में बात करें, खुद-आकलन करें, मदद लें और साथ मिलकर, हम ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ लड़ाई में बदलाव ला सकते हैं।

 

4. “वागले की दुनिया” मनोरंजन और सार्थक कहानियों का ब्लेंड पेश करती है। दर्शकों को आकर्षित करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर चर्चा करने वाले शो का हिस्सा बनकर आप कैसा महसूस करते हैं?

 

हम टेलीविज़न के प्रभाव और पहुंच को समझते हैं, और 'वागले की दुनिया' से हम ऐसे उद्देश्य के लिए उस मंच का उपयोग कर सकते हैं, जो मनोरंजन से परे है। हमने इन समस्याओं पर चर्चा की जिम्मेदारी ली है जो समाज में बहुत प्रासंगिक हैं, जरूरी नहीं कि सभी प्रश्नों के उत्तर मिले लेकिन बातचीत शुरू करना, जागरूकता फैलाना और दर्शकों को इन मामलों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना भी महत्वपूर्ण है। ऐसे शो का हिस्सा बनना सौभाग्य की बात है जो एक साथ मनोरंजन कर सकता है, ज्ञान दे सकता है और बदलाव के लिए प्रेरित कर सकता है।

Read More: Pushpa Impossible: सोनी सब के पुष्पा इम्पॉसिबल में तनाव बड़ा


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ