Banner

WTC Final: ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान, चैम्पियन बनने पर टीम इंडिया को मिलेंगे इतने करोड़


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की विजेता और उपविजेता टीम को इनाम के तौर पर मिलेनी वाली राशि का ऐलान कर दिया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC का फाइनल साउथैम्पटन में 18-22 जून तक खेला जाएगा. 

रविंद्र जडेजा ने दी न्यूजीलैंड टीम को टेंशन, प्रैक्टिस मैच में खेली जोरदार पारी, देखें- VIDEO

भारत और न्यूजीलैंड में से कोई एक विजेता और उपविजेता होगा. हालांकि अगर मैच का नतीजा नहीं निकलता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘भारत और न्यूजीलैंड के बीच बहुप्रतीक्षित आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के विजेता को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर पुरस्कार (लगभग 11.72 करोड़ रुपये) के तौर पर मिलेगा.’

बयान में कहा गया, ‘लगभग दो साल के चक्र में खेले गए इस चैम्पियनशिप के फाइनल में हारने वाली टीम को नौ-टीम प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने के लिए 8 लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रुपये) मिलेंगे. इस प्रतियोगिता से टेस्ट क्रिकेट का महत्व बढ़ा है और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पहले आधिकारिक विश्व चैम्पियन का ताज पहनाया जाएगा.’

आईसीसी ने कहा कि नौ प्रतिस्पर्धी देशों में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) का चेक मिलेगा, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के लिए पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) होगी. पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये). जबकि बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) दिए जाएंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले आयोजन में नौ टीमों ने लगभग दो साल के चक्र में टेस्ट क्रिकेट खेला, जिसने खेल के इस प्रारूप का महत्व बढ़ने में मदद की.

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड पहले और भारत दूसरे स्थान पर है. दोनों टीमों के बीच होने वाला खिताबी मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है. भारत और न्यूजीलैंड की टीम में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज हैं. इस मुकाबले में ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमिसन, नील वेगनर, मैट हेनरी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा जैसे दुनिया के टॉप गेंदबाजों की बॉलिंग देखने को मिलेगी. तो वहीं केन विलियमसन, रॉस टेलर, डेवोन कॉनवे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की बल्लेबाजी फाइनल को रोमांचक बनाएगी. 

टीम इंडिया साउथैम्पटन में इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेलने के बाद फाइनल में उतरेगी तो न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराने के बाद खेलेगी. 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड के हौसले बुलंद हैं. हालांकि  ये देखना दिलचस्प होगा कि WTC फाइनल जैसे अहम मुकाबले में वह कैसा प्रदर्शन करती है.

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

खेल  - troopel.com पर हम आपके लिए लाएं हैं ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाड़ी के बारे में

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ