Banner

Israel ने तोड़ा संघर्ष विराम, Israel ने गाजा पर फिर किया Airstrike

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हुआ संघर्ष विराम चंद दिनों में ही समाप्त हो गया है. इजरायल की तरफ से गाजा पट्टी पर जोरदार हमला किया गया है. हालांकि, उसने इसे जवाबी कार्रवाई करार दिया है. इजरायल का कहना है कि पहले हमास ने हमला बोला था, जिसके जवाब में उसने रॉकेट दागे. बता दें कि दोनों देशों के बीच 11 दिन तक भीषण युद्ध चला था, जिसमें 200 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. अमेरिका आदि देशों के प्रयासों के बाद इजरायल और फिलिस्तीन ने युद्ध खत्म करने पर सहमति जताई थी, लेकिन यह सहमति ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रह सकी.  

Ayodhya Ram mandir: राम मंदिर जमीन विवाद पर योगी ने मांगी अधिकारियों से रिपोर्ट

21 मई को हुआ था Ceasefire

‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए एक बार फिर गाजा की तरफ रॉकेट दाग दिए हैं. मंगलवार की रात अचानक इजरायल की तरफ से गाजा पर रॉकेट दागे गए. यह 21 मई को हुए सीजफायर का उल्लंघन है. इजरायल द्वारा किया गया ये हमला संघर्ष विराम समझौते के बाद पहली सबसे बड़ी घटना है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं हो सका है कि रॉकेट हमले में जाल-माल का कितना नुकसान हुआ.

गाजा पर एयरस्ट्राइक

फलीस्तीनी सुरक्षा बलों के हवाले से न्यूज एजेंसी AFP ने बताया कि इजरायल ने गाजा पर एयरस्ट्राइक किया है। चश्मदीदों के मुताबिक, बुधवार अल सुबह फलीस्तीन की तरफ से आतंकियों ने दक्षिण इजरायल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारे भेजे जिसके बाद इजरायल ने गाजा पर एयरस्ट्राइक कर दिया।

गरीबों को सक्षम बना, दूर की जा सकती है जड़ से गरीबी

इजरायल में धुर राष्ट्रवादियों ने किया था परेड

इससे पहले सैकड़ों की संख्या में इजरायल के धुर राष्ट्रवादियों ने ताकत का प्रदर्शन करने के लिए मंगलवार को पूर्वी यरूशलम में परेड की। इस घटनाक्रम के कारण गाजा पट्टी में हमास आतंकवादियों के साथ युद्धविराम के महज कुछ ही सप्ताह बाद नए सिरे से हिंसा भड़कने का खतरा पैदा हो गया।

दो दिन पहले ही इजयराल में बदला है शासन

इजरायल की दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता नफ्ताली बेनेट के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही देश में एक युग का अंत हो गया है। करीब 12 साल तक इजरायल पर राज करने वाले बेंजामिन नेतन्‍याहू काफी मशक्‍कत के करने बाद भी अपनी सत्‍ता को नहीं बचा पाए। नफ्ताली बेनेट ने रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री पदभार संभाल लिया।

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

राजनीति  - जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीति में, पढ़िए राजनीतिक पार्टी से जुड़ी ताज़ा खबरें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ