Banner

Steve jobs (सफलता की कहानी)

स्टीव jobs को इस दुनिया में कौन नहीं जानता है, उनको Apple की सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. आज के समय में जिस कंपनि मे 4000 से अधिक कर्मचारी और दो बिलियन डॉलर की कंपनि है, उसकी शुरुआत एक गैरेज मे दो व्यक्तियों द्वारा हुई थी. यह भी ध्यान रखना चाहिए कि Steve जॉब्स को उस कंपनी से कुछ समय बाद निकाल दिया गया है, और उन्होंने वहां से अपने करियर की शुरूवात की है.



Jobs अपनी क्षमताओं को मेहसूस करते हुए, इसे सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना करने की दिशा मेंआगे बढ़े जिसे Apple के नाम से जाना जाता है. इनके जीवन में कई सारी मुश्किलें आई, और जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन यह इंसान किसी भी हालात में अपने रास्ते से नहीं भटके, अपने vision को लेकर एक दम clear थे और हर परिस्थिति में अपने कदम बढ़ाते रहे.

Warren Buffett के जीवन की Success story

स्सटीव जॉब्स सफलता की कहानी

इन्हीं की कोशिशों के बावजूद यह आज के समय दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी और महंगी कंपनी है, दोस्तों steve jobs ने छह महीने के बाद ही कॉलेज को छोड़ दिया था और सेल्फ स्टडी करने में लग गए थे. इससे यह साबित हो जाता है कि कॉलेज की बड़ी बड़ी डिग्रियां हमारे जीवन में कुछ काम की नहीं रहती है. अगर सफलता का जुनून होता है, तो इंसान के जीवन में तो वह बिना डिग्री के बहुत बड़ी सफलता हासिल कर सकता है.

Steve जॉब्स इतने गरीब थे वह सप्ताह में एक बार भर पेट खाना खाने के लिए कृष्ण टेंपल मे जाया करते थे और रोज खाली बोतलों को बेचकर खाना खाते थे. वह कहते हैं कि अगर मैंने कॉलेज से ड्रॉप नहीं किया होता तो वह जीवन में कुछ नहीं कर सकते थे यानी यह दुनिया का सबसे अच्छा कंप्यूटर नहीं बना सकते थे.

कैसे बनाएं अपनी पहचान (motivational storie)

Jobs कहते हैं कि आपको अपने कर्मों में विश्वास करना ही होगा जो आगे चलकर आपके जीवन में बड़ा परिवर्तन लाएं, और कहते हैं कि हर इंसान को अपने जीवन में अलग करने की कोशिश करनी चाहिए . क्योंकि आप दूसरे के रास्ते पर चलकर इतिहास नहीं बना सकते हैं और ना ही कुछ नया कर सकते हैं यह तभी संभव है जब आप दुनिया से अलग करते हैं.

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ