Banner

Warren Buffett के जीवन की Success story

Warren buffet का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमहा में हुआ है, उनको एक अमेरिकी निवेशक के रूप में जाना जाता है. उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान निवेशकों मे से एक माना जाता है और वो Berkshire Hathaway कंपनी के सीईओ है. वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संख्या में आते हैं और 2008 के समय पहले स्थान पर रहे चुके हैं, इनकी कुल संपति 62 अरब डॉलर है.

11 साल की उम्र में इन्होने पहला शेयर ख़रीदा मामूली सा फायदा होने पर इन्होने वह शेयर बेच दिया. लेकिन थोड़े दिन बाद वह शेयर पांच सौ गुणा बढ़ गया, उन्होंने इस घटना से एक लेसन सीखा यदि Stock Market में रहना है, मार्किट में उथल पुथल होने की जगह आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरुरी.


क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना? योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

13 साल की उम्र में इन्होने अपना इनकम टैक्स भर दिया, यह बचपन से जानते थे की में धनि आदमी बनूँगा और इसी सोच के आधार पर यह अपने कार्य करते आए. इन्होने अपने दोस्तों की बताया की अगर मै 30 साल तक अरबपति नहीं बना, तो सबसे ऊँची बिल्डिंग से कूद कर आत्म हत्या कर लूंगा.

यह बचपन में सुबह सुबह अखबार बेचने लगे और यह उससे  महीने के 175 डॉलर कमाते थे , जो इनके टीचर से ज्यादा थे, इन्हिने 16 की उम्र में 50000 डॉलर की कमाई कर ली.

जहा दुनिया के अमीर लोग अपनी सम्पति को लाइफ स्टाइल में खर्च करते है, यह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति अपनी सम्पति को दान करने में विश्वास करते है और अपना जीवन एक साधारण व्यक्ति की तरह बिताते है.

यह कहते की अपने सपने, सोच विचार को कायम रखे दुनिया के आधार पर अपने सपने को मत जलाइए, और अगर आपका रास्ता सही है, आप सही काम कर रहे तो आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना है आपको सफल होने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है.

कैसे बनाएं अपनी पहचान (motivational storie)

Success Tips by Warren Buffett

वह कहते है की अपने आप को उन लोगो की बिच में रखिए जो आपसे बेहतर है, आप उनके साथ रहिए जो आपसे बेहतर है ,क्यों की आपसे कमजोर लोग आपको कुछ नहीं दे सकते है, तो आपको उन्ही लोगो से मिलना बाते करना चाहिए जो आपसे ज्यादा जानते है, जो आपसे आगे है.

Warren Buffet कहते है की किसी  भी काम या बिज़नेस में निर्णय लेने में देरी नहीं करना चाहिए क्यों की जो निर्लेणय लेने में देरी करता है वह अच्छा बिज़नेस मैन या लीडर बन ही नहीं सकता है.

हमेशा अपने समय का सदपयोग कीजिए और समय का महत्व हर व्यक्ति को समझना चाहिए, क्योकि जो व्यक्ति का दुरपयोग करता है, वह जीवन में कभी भी बड़ी सफलता हासिल नही कर सकता है.

वारेन बफेट कहते हैं बडी सफ़लता के लिए आपको अपने उद्देश्य को पहचानना चाहिए, क्योंकि बिना उद्देश्य के आप ग्रो नहीं कर सकते हैं.

कहते है की अपने ज्ञान में इन्वेस्ट करना नॉलेज बढ़ाने के लिए जरूर करना चाहिए. क्योंकी नॉलेज ही आपको दुनिया से अलग बनती है वारेन बुफे आज भी दिन में पांच सो पेज पड़ने की कोशिश करते है .

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ