Breaking News

4 राज्यों में बजट सत्र शुरू, बिहार में बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ में बजट सत्र की शुरुवात हो गया है। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 5.50 लाख करोड़ का बड़ा बजट पेश किया। बिहार में बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया, तेजस्वी यादव ने विधानसभा में पेपर लीक का मामला उठाया कार्यवाही की मांग की । मध्य प्रदेश में सदन की कार्यवाही शुरू होने से पूर्व पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस विधायक साइकिल से विधानसभा पहुंचे। छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे बजट सत्र की कार्यवाही शुरू हुई। राज्यपाल अनुसूइया उइके ने अभिभाषण में कोरोना के दौरान सरकार की उपलब्धियां और नये वित्तीय वर्ष में सरकार के हालत पर बात की।

                        

चार राज्यों में बजट सत्र

1. उत्तर प्रदेश: इस बार का बजट 38 हजार करोड़ ज्यादा 

यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी लेकर चिराग जलता है... इन पंक्तियों के साथ योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना दुवारा विधानसभा में अपनी सरकार का 5वां बजट 2021-22 पेश किया। इस सत्र का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ का बताया गया है। जबकि 2020-21 में बजट 5.12 लाख करोड़ रुपए था। इस साल बजट 38 हज़ार करोड़ रुपए पिछली बार से ज्यादा है। वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट समावेशी विकास पर केंद्रित है। 2020 चुनौतियों से भरा रहा था। इसके बावजूद योगी सरकार ने अच्छा काम किया। अगले साल यूपी में चुनाव हैं। लिहाजा सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट है।

2. मध्य प्रदेश: BJP के गिरीश गौतम निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित

सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराई जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने रीवा के देवतालाब के ‌भाजपा विधायक गिरीश गौतम को स्पीकर बनाने का प्रस्ताव विधानसभा रखा। शिवराज सिंह चाैहान का समर्थन गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया। विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस विधायक साइकिल से सदन पहुंचे। विधानसभा चढ़ाई पर है, लिहाजा कई कांग्रेस विधायक को बीच रास्ते में साइकिल से उतरना पड़ गया। 

3. बिहार: तेजस्वी ने उठाया मैट्रिक की परीक्षा में पेपर लीक का मामला

विधानसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा करते हुए,नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठाया, इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी को लेकर भी सवाल खड़े किया गए । इस दौरान अन्य विपक्षी विधायकों ने भी हंगामा किया। विपक्ष स्थगन प्रस्ताव भी लाया। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ट्रैक्टर से विधानसभा पहुंचे, लेकिन ट्रैक्टर को अंदर जाने की परमिशन नहीं मिली। कुछ दूर पैदल चलने के बाद तेजस्वी यादव अपनी गाड़ी से विधानमंडल परिसर पहुंचे।

4. छत्तीसगढ़: राज्यपाल ने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियां और नए वित्तीय वर्ष की बात की

राज्य गीत के साथ विधानसभा सत्र की शुरुआत की गई । विधानसभा परिसर में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने राज्यपाल अनुसूइया उइके का स्वागत किया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। राज्यपाल ने अभिभाषण में राज्यपाल ने कोरोना काल के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियां की बाते की और साथ ही नये वित्तीय वर्ष में सरकार की दशा-दिशा पर बात की।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां