Breaking News

भारत ने इमरान खान के विमान को दी एयरस्‍पेस यूज की मंजूरी

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दो दिन के दौरे पर श्रीलंका जा रहे हैं। भारत ने उनके विमान को अपने एयरस्‍पेस में दाखिल होने की इजाजत दे दी है। मंगलवार को श्रीलंका के दौरे पर रवाना हो रहे इमरान खान अब सीधे श्रीलंका पहुंच सकते है ।यदि भारत अपना एयरस्‍पेस इस्‍तेमाल करने की अनुमति नहीं देता तो इमरान के विमान को घूमकर लंबे रास्‍ते से श्रीलंका जाना पड़ता । श्रीलंका ने दौरे के पहले ही इमरान खान का संसद में होने वाले प्रस्‍तावित भाषण को रद्द कर दिया है। पाकिस्‍तानी मीडिया में इसे लेकर खूब हल्‍ला मचा हुआ है और आरोप लगाया गया है कि भारत के दबाव में श्रीलंका ने ऐसा किया है।



दो साल पहले पाकिस्‍तान ने एयरस्‍पेस खोलने से इनकार कर दिया था

2019 में पाकिस्‍तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ानों के लिए अपना एयरस्‍पेस खोलने से इनकार कर दिया था। तब पीएम मोदी अमेरिका और सऊदी अरब के दौरे पर थे । और पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर में कथित‍ मानवाधिकार उल्‍लंघन को वजह बताया था। भारत ने इसकी शिकायत इंटरनैशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन में भी की थी। दो साल बाद अब भारत चाहता तो वह भी इमरान के विमान को एयरस्‍पेस में घुसने की इजाजत देने से मना कर सकता था मगर भारत ने अपना विनम्र सुभाव को दिखते हुआ ऐसा नहीं किया।

इमरान खान को कोलंबो में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ मुलाकात करनी है। इसके अलावा वह एक निवेशक सम्मेलन में भी हिस्‍सा लेंगे। उनके 24 फरवरी को श्रीलंका की संसद को संबोधित करने का कार्यक्रम था। हालांकि बाद में श्रीलंकाई मीडिया में ऐसी खबरें आईं कि इसे रद्द कर दिया गया।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां