Banner

सरकार ने लॉन्च किया गाय के गोबर से बना देश का पहला पेंट, कीमत ₹120-₹225/लीटर

केंद्रीय परिवहन और सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने खादी व ग्रामोद्योग आयोग द्वारा विकसित गाय के गोबर से बना देश का पहला पेंट 'खादी प्राकृतिक पेंट' लॉन्च किया है। सरकार के अनुसार, यह पेंट ईको-फ्रेंडली, नॉन-टॉक्सिक, किफायती व गंधरहित है। सरकार, डिस्टेंपर पेंट की कीमत 120rs/लीटर और इमल्शन पेंट की कीमत 225rs/लीटर रखी गई है। 


सरकार ने पेंट के कुल आठ फायदों के बारे में बताया है. यह पेंट एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, इको फ्रेंडली और नेचुरल थर्मल इंसूलेटर है. इसके साथ पेंट की खासियत में इसका किफायती, गंध न होना, नॉन-टॉक्सिक और हैवी मैटल नहीं रहना शामिल है. खादी प्राकृतिक पेंट दो तरीकों में उपलब्ध है- डिस्टैम्पर पेंट और इमलशन पेंट. कीमत की बात करें, तो डिस्टैम्पर पेंट की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर और इमलशन पेंट की कीमत 225 रुपये प्रति लीटर है. गडकरी ने लॉन्च पर बताया कि यह कीमत बड़ी पेंट कंपनियों द्वारा ली जाने वाली कीमतों के मुकाबले आधी से भी कम हैं.

सरकार ने बयान में बताया कि इस प्रोजेक्ट का कॉन्सेप्ट KVIC के चेयरमैन द्वारा मार्च 2020 में तैयार किया गया था. इसे बाद में जयपुर के Kumarappa नेशनल होममेड पेपर इंस्टीट्यूट ने विकसित किया है. पेंट में किसी भी तरह की भारी धातु मौजूद नहीं है जैसे लीड, मर्करी, क्रोमोनियम, आर्सेनिक, कैडमियम आदि. यह लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगा और स्थानीय नैकरी के अवसर पैदा होंगे. इस तकनीक से इको-फ्रेंडली उत्पादों के लिए गोबर की कच्चा माल के तौर पर खपत बढ़ेगी. इससे किसानों और गोशालाओं को अतिरिक्त राजस्व भी मिलेगा.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ