Breaking News

NTA NEET result 2020: आज जारी हो सकते हैं नीट परीक्षा के नतीजे

 NEET 2020 result date  :नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज राट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2020 (NEET UG) 2020 नतीजे जारी कर सकता है।  हालांकि अभी तक रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक तारीख जारी नहीं की गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि एनटीए नीट परीक्षा के नतीजे आज जारी कर सकता है। 



नीट के नतीजे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और ntaneet.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे।  एनटीए आज नीट की फाइनल आंसर की भी जारी कर सकता है। नीट रिजल्ट कम स्कोर कार्ड जारी होने के साथ नीट कट ऑफ भी जारी करेगा। स्टूडेंट्स एनटीए की वेबसाइट से सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की कट ऑफ चेक कर सकेंगे। 

इससे पहले 26 सितंबर को नीट ने आंसर की जारी की थी, वहीं ओएमआर शीट और प्रश्न पत्र भी जारी किए गए हैं। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा है कि नीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगे किसी प्रकार की देरी न हो इसके लिए नीट परीक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाएंगे। 

बताया जा रहा है कि इस बार नीट कट ऑफ ( NEET Cut off 2020 ) ज्यादा ऊपर जा सकती है क्योंकि पिछले वर्षों की तुलना में स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा थी। साथ ही कोरोना और लॉकडाउन के कारण परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए समय भी ज्यादा मिला था जिससे उनका पेपर अच्छा बना। ज्यादातर अभ्यर्थियों ने इस साल का पेपर कुछ आसान बताया था। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 14 सितंबर को ट्वीट कर बताया था कि नीट में पंजीकृत कुल 15.97 छात्रों में से 14.37 लाख छात्रों ने परीक्षा दी। आंसर-की जारी होने पर उन्हें उत्तरों के प्रति आपत्ति जताने का मौका भी दिया जाएगा।

पिछले साल की बात करें तो परीक्षा के एक महीने बाद नीट के नतीजे जारी कर दिए गए थे। पिछले साल राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने नीट की परीक्षा में टॉप किया था। नलिन ने 720 में से 701 अंक हासिल किए थे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां