Banner

30 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा दीपावली बोनस, कैबिनेट ने दी 3714 करोड़ रुपये के भुगतान को मंजूरी

Government Employee Bonus 2020: केंद्र सरकार ने 30 लाख कर्मचारियों को दीपावली तोहफा दिया है. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रोडक्टिविटी से जुड़े बोनस और नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Decision) में बड़ा फैसला हुआ है. कैबिनेट ने 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दीपावली बोनस (Government Employee Bonus) देने का ऐलान किया है. कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे कर्मचारियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि दशहरे या दुर्गा पूजा से पहले ही 30 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा.

30 लाख सरकारी कर्मचारियों के खाते में पहुंचेंगे 3714 करोड़ रुपये - प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रोडक्टिविटी से जुड़े बोनस और नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार के इस फैसले से सरकार के 30 लाख से अधिक गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को फायदा होगा. इससे राजकोषीय खजाने पर 3,737 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

पिछले हफ्ते में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की. इसके जरिए कर्मचारी एडवांस में 10 हजार रुपये ले सकेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ