Banner

स्वर्गीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ हुई अपनी मुलाकात को याद किया!

एण्डटीवी के शो ‘अटल’ के एक्टर मिलिंद दास्ताने ने स्वर्गीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ हुई अपनी मुलाकात को याद किया!


25 दिसंबर को स्वर्गीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती है और इस अवसर पर देशवासी उन्हें याद कर श्रद्धांजलि देने के लिये तैयार है। एण्डटीवी के शो ‘अटल’ के एक्टर मिलिंद दास्ताने उस वक्त को याद कर रहे हैं, जब 2006 में उनकी अटलजी से मुलाकात हुई थी। एण्डटीवी ने हाल ही में ‘अटल’ शो का प्रसारण शुरू किया है। इसमें स्वर्गीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के बचपन की अनकही कहानियाँ दिखाई गई हैं। मिलिंद दास्ताने इस शो में नन्हें अटल के दादाजी श्याम लाल वाजपेयी की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने अटलजी के साथ अपनी उस यादगार मुलाकात के बारे में बताया, जिसकी उन पर अमिट छाप है।  

श्याम लाल वाजपेयी का किरदार निभा रहे मिलिंद दास्ताने ने बताया, ‘‘मैं 2006 में भारतीय फिजिशियन डाॅ. हेडगेवार के जीवन पर आधारित एक फिल्म पर काम कर रहा था। दुर्भाय से, वह फिल्म नहीं बन पाई। लेकिन उस दौरान मोहन राव भागवत जी ने मुझे अटलजी की लिखी साढ़े तीन पेज की कविता ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ को पढ़ने और उसकी गहराई में जाने की सलाह दी। इसके लिये मैंने अटलजी से दिल्ली में उनके आवास पर प्रत्यक्ष मुलाकात की व्यवस्था की। मुझे याद है कि मैं नर्वस होने के साथ ही रोमांचित भी था। हालांकि जब वह पल आया, तब मैं चकित था और उनके व्यक्तित्व, बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता का कायल हो गया था। वह बड़े ही विनम्र थे और उन्होंने मुझे तुरंत ही सहजता का अनुभव कराया। कहानी कहने की कला में वह उस्ताद थे। वह लुभावने शब्दों का इस्तेमाल करते हुए सांसारिक दिखने वाले विषयों की रोचक कहानियां बना देते थे। साहित्य और भाषण कला के लिये उनकी लगन साफ दिख रही थी। वह एक बेजोड़ वक्ता, कवि और राजनेता थे। उन्होंने मुझे बड़ा प्रभावित किया और मुझ पर एक अमिट छाप छोड़ी। ऐसे महान नेता की 99वीं जयंती मनाने और उन्हें याद करने का इससे बढ़िया तरीका क्या हो सकता है कि मैं उनसे हुई प्रत्यक्ष मुलाकात के अनुभव और उनके व्यक्तित्व से प्रेरित होने के बारे में बताऊं? इस बेहतरीन मौके के लिये मैं सचमुच आभारी हूँ। इसका श्रेय मेरे प्रोफेशन को जाता है। मैंने कभी सोचा नहीं था कि मुझे 17 साल बाद मैं एण्डटीवी के शो ‘अटल’ के जरिये उनके बचपन की कहानी से किसी तरह जुड़ने का मौका मिलेगा और मुझे उनके दादादी की भूमिका मिलेगी। यह एक बड़ा सम्मान है और मैं इसके साथ पूरा न्याय करने की कोशिश करूंगा। मैं इस किरदार को यादगार बनाना चाहता हूँ। मैं यही कह सकता हूँ कि ऐसे प्रतिष्ठित नेता को अपनी श्रद्धांजलि के रूप में यह योगदान देने के लिये मैं आभारी हूँ। उनकी विरासत को भारत के लोग बड़ा सम्मान देते हैं।’’ 

मिलिंद दास्ताने को ‘अटल’ में श्याम लाल वाजपेयी की भूमिका में देखिये, हर सोमवार से शुक्रवार रात 8:00 बजे, सिर्फ एण्डटीवी पर! 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ