Banner

अमेरिका का सबसे खतरनाक जेल घुसते ही कांप जाती थी कैदियों की रुह

दुनिया में हर देश अपने यहां क्रिमिनल्स के लिए जेल बनाता है. इन जेलों में क्रिमिनल्स को सुधरने का एक मौका दिया जाता है. संयम से रहना, काम करवाना और कई जेलों में तो उन्हें रोजगार भी दिया जाता है. लेकिन ऐसे भी कुछ जेल हैं, जिसका नाम बदनाम (Worst Jails In World) है. अगर किसी कैदी को इन जेलों में भेज दिया जाए तो उसका मानसिक संतुलन बिगड़ना तय है. आज हम आपको अमेरिका के एक ऐसे जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम दुनिया के सबसे खतरनाक जेलों में शामिल है. कुछ के मुताबिक़, ये जेल कैदियों के लिए मौत से भी बदतर हुआ करता था.


                               

फिलाडेल्फिया में बने इस जेल को सालों पहले बंद कर दिया गया था. अब एक अर्बन एक्सप्लोरर ने इसके अंदर जाकर लोगों के साथ जेल की तस्वीरें शेयर की है. इस जेल के अंदर उस समय के कुछ खूंखार कैदियों को रखा गया था. इन कैदियों के जुर्म भयानक होते थे. ऐसे में उन्हें इस जेल में लाकर और अधिक टॉर्चर किया जाता था. कहते थे कि इस जेल में आना मौत की सजा से भी भयंकर था. इस जेल को करीब 142 साल बाद बंद कर दिया गया था. अब इतने सालों बाद इसके अंदर की तस्वीरें सामने आई हैं.

अब बुलाते हैं भूत
इस जेल को अब कई लोग भूत मानने लगे हैं. उनका कहना है कि ऐसे कुछ कैदी जिन्हें काफी टॉर्चर किया गया था और जिनकी जान यहां चली गई, उनकी आत्माएं अंदर घूमती हैं. इस जेल के कई जेलरों ने इसके कई डरावने किस्से सुनाए थे, जिसके बाद कुछ ऐसी घटनाएं हुई, जिसने जेल को बंद करवा दिया. जिस अर्बन एक्सप्लोरर ने इसकी तस्वीरें खींची, वो अपनी पहचान छिपाकर रखना चाहता था. उसने जेल के अंदर कई घंटे बिताए और इसकी तस्वीरें लोगों के साथ शेयर की.

                             


हुआ
ऐसा हाल

अपने समय में इस जेल को देखकर कैदियों की रुह कांप जाती थी. लेकिन अब इसे देखने पर किसी को भी डर लगेगा. सालों से बंद इस जेल के अंदर की दीवारें पूरी तरह सड़ चुकी हैं. साथ ही यहां फर्नीचर टूट गए हैं और जमीन पर दरारें दिखाई देती हैं. फोटोग्राफर ने इस जेल की बैरक में बैठकर कुछ समय भी गुजारा. वो ये देखना चाहता था कि अंदर कैदियों को कैसा महसूस होता होगा. बताया जाता है कि जेल के अंदर कैदियों को बेहद वीभत्स सजाएं दी जाती थी. इसमें वाटर बाथ काफी खतनाक होता था. इसमें कैदियों को नहलाकर यूं ही तब तक टांग देते थे जब तक उनकी बॉडी पर बर्फ ना जम जाए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ