Jr jagjit Singh

UP Election: अखिलेश यादव की SP और जयंत चौधरी की RLD के बीच गठबंधन का आज हो सकता है एलान



UP Election 2022:
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन को लेकर राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रमुख जयंत चौधरी ने बीते दिन समाजवादी पार्टी (एसपी) के मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की. जयंत चौधरी ने मुलाकात के बाद तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'बढ़ते कदम'. इसके बाद अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया. उन्होंने फोटो के साथ लिखा, ''श्री जयंत चौधरी जी के साथ बदलाव की ओर..'' सूत्रों के मुताबिक, आज दोनों नेता गठबंधन का एलान कर सकते हैं. सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है. सूत्रों ने बताया कि जयंत चौधरी 50 सीटों की मांग कर रहे हैं. बातचीत के दौरान इन मांगों पर भी चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, RLD को 30-35 सीटें मिलने का अनुमान है. 


छोटे दलों के साथ गठबंधन करेने की बात पहले ही कर चुके हैं अखिलेश यादव

जाट बाहुल्य सीटों पर RLD चुनाव लड़ेगी. मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर समाजवादी प्रत्याशी होगा. अखिलेश यादव कई मौकों पर साफ कर चुके हैं कि वह यूपी चुनाव में छोटे दलों के साथ गठबंधन करेंगे. समाजवादी पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और जनवादी पार्टी के संजय चौहान के साथ गठबंधन का पहले ही ऐलान कर चुकी है. जयंत चौधरी ने 19 नवंबर को कहा था, "इस महीने के अंत तक हम (रालोद और समाजवादी पार्टी) निर्णय लेंगे और साथ आएंगे."


गठबंधन से किस को होगा फायदा?

वहीं, गठबंधन से राजनीतिक जानकार ये तय मान रहे हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी को नुकसान हो सकता है. लेकिन इसका फायदा किसे मिलेगा? अखिलेश यादव और जयंत चौधरी ने बीजेपी के इस नुकसान का पूरा फायदा उठाने की तैयारी कर दी है. जयंत चौधरी की पार्टी का पश्चिमी यूपी के 13 जिलों में प्रभाव माना जाता है. अगर ये गठबंधन वोट बटोरने में कामयाब रहा, तो बीजेपी की राहें वाकई मुश्किल हो सकती हैं. 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ