IRPRA

इमरान बोले- इंग्लैंड ने जो हमारे साथ किया, दुनिया का कोई देश वो भारत के साथ नहीं कर सकता


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड द्वारा पाकिस्तान का क्रिकेट दौरा रद्द किए जाने से निराश और गुस्से में हैं। इमरान को तकलीफ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अमीर होने से भी है। एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा- इंग्लैंड ने पाकिस्तान का दौरा रद्द किया। मैं पूछना चाहता हूं कि क्या इंग्लैंड या दुनिया का कोई दूसरा देश यही काम भारत के साथ करने की हिम्मत कर सकता है। कोई भी ये नहीं करेगा और इसकी वजह यह है कि BCCI के पास पैसा है।

दुनिया की क्रिकेट पर भारत की हुकूमत

‘मिडल ईस्ट आई’ को दिए इंटरव्यू में इमरान ने बाकी मुद्दों के साथ क्रिकेट पर भी बात की। एक सवाल के जवाब में इमरान ने कहा- इस बात में कोई दो राय नहीं हो सकती कि दुनिया की क्रिकेट को भारत ही कंट्रोल करता है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से यह पूछा गया था कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान का हालिया दौरा रद्द क्यों किया। खान ने माना कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्तों में गर्मजोशी नहीं है, लेकिन भविष्य में शायद ये बेहतर हो जाएं।

सब खेल पैसे का

पाकिस्तान की वर्ल्ड कप विनिंग टीम के कप्तान और अब प्रधानमंत्री इमरान ने कहा- इंग्लैंड के लोगों को यह लगता है कि उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट को फेवर करना चाहिए और उनके साथ खेलना चाहिए, लेकिन एक वजह पैसा भी है। जरा सोचिए, इंग्लैंड ने जो बर्ताव पाकिस्तान के साथ किया, क्या वो या दुनिया का कोई दूसरा ऐसा ही रवैया भारत के साथ अपनाने की हिम्मत कर सकता है? इसलिए मैं कहता हूं कि पूरा खेल ही पैसे का है।


खान ने आगे कहा- भारत के कुछ लोगों ने सिंगापुर का इस्तेमाल किया और गलत खबरें फैलाईं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने दौरा रद्द कर दिया। हमारे पास दुनिया के सबसे बेहतरीन खुफिया एजेंसी है। हमने दोनों टीमों को सुरक्षा का पूरा भरोसा दिलाया था, लेकिन वे हमारे वादे पर यकीन करने को तैयार ही नहीं थे।

खिलाड़ी और बोर्ड्स की एक ही सोच

इमरान ने आगे कहा- चाहे प्लेयर्स हों या फिर उनके क्रिकेट बोर्ड्स। पैसा तो भारत से आता है। इसलिए, यह मानना ही पड़ेगा कि दुनिया में क्रिकेट की बागडोर वास्तव में भारत के हाथ में है। भारत जो चाहता है, वही होता है। किसी की हिम्मत नहीं जो उनका विरोध करे। उनके पैसे की ताकत बढ़ती ही जा रही है। जहां तक इंग्लैंड के दौरा रद्द करने की बात है तो मुझे लगता है कि उन्होंने अपना ही नुकसान किया है।

इंग्लैंड की महिला और पुरुष टीम को इसी महीने पाकिस्तान दौरे पर आना था। मेन्स टीम को 13 और 14 अक्टूबर को रावलपिंडी में दो टी-20 मैच खेलने थे। महिला टीम को 17,19 और 21 अक्टूबर को वनडे खेलना थे।

रमीज राजा ने क्या कहा था

पिछले दिनों एक संसदीय कमेटी के सामने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा ने भारत को क्रिकेट की महाशक्ति बताते हुए एक अहम कबूलनामा पेश किया था। राजा ने कहा था- इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की 90% फंडिंग भारत करता है। इसके बाद ICC हमें पैसा देता है और टूर्नामेंट कराता है। अगर भारत के प्रधानमंत्री चाहें और हमें पैसा देना बंद कर दें तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट तबाह हो जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ