IRPRA

किसानों के लिए खुशखबरी; अब 6 हजार की जगह मिलेंगे 12,000 रूपए, जानिए कैसे उठाएं लाभ?



नई दिल्ली. देश के किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है. केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद को दोगुना करने पर विचार कर रही है. खबर है कि PM kisan के तहत आने वाले किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की किस्त मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मोदी सरकार किसानों (Modi Government) को मिलने वाली रकम को डबल कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किस्तों में मिल सकते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM niramala sitharaman) से मुलाकात की जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan installment) के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर भी चर्चा की गई है. हालांकि, अभी इस पर कोई फैसला अभी नहीं किया गया है.

जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो उसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

>> आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

>> अब Farmers Corner पर जाइए.

>> यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक कीजिए.

>> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.

>> इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.

>> इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.

>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.

>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

जानें कब कब आती हैं किस्तें?

किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपये 3 किस्तों में भेजे जाते हैं. हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त आती है. PM Kisan पोर्टल के मुताबिक, स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ