Banner

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 / IGU Admission 2021 : मेरिट लिस्ट जारी

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 – जो IGU 2021 के विभिन्न यूजी एवं पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रम में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि विश्वविद्यालय की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक छात्र आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले उम्मीदवार निर्धारित की गयी योग्यता एवं मापदंड अवश्य जाँच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। जो भी छात्र IGU Admission 2021 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।


IPL 2021 Suspended: आईपीएल पर कोरोना की मार, सभी मैच रद्द

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021

इंदिरा गाँधी यूनिवर्सिटी एडमिशन २०२1 आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद छात्रों की मेरिट लिस्ट उनकी योग्यता के अनुसार जारी की जाएगी एवं उसके बाद चयनित छात्रों को कॉउंसलिंग चरण के लिए आमंत्रित किया जायेगा। सभी प्रक्रिया में सफल छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जायेगा। जो भी उम्मीदवार IGU meerpur admission 2021 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।


इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 कोर्सेस

आईजीयू यानि कि इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी में कई कोर्सेज कराए जाते हैं। इन कोर्सेज में से आप अपनी पसंद और रूचि के अनुसार किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं-

एमए

एमकॉम

एमबीए

एलएलएम

एमएससी

मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स

बीटेक

एमटेक

एमसीए

एलएलबी

बीफार्मेसी

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी


इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दी गई है-

हिंसा के बाद BJP सांसद की चेतावनी- TMC सांसदों और CM को भी दिल्ली आना है

शैक्षिक योग्यता 

igu admission 2021 में सभी कोर्सेज के लिए अलग – अलग शैक्षिक योग्यता तय की गई है।

अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 आवेदन पत्र

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र 2021 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया विश्वविद्यालय की ओर से जल्द ही शुरू की जाएगी। छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकेंगे जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा किया होगा। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना है। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही से भरें। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं। आवेदन पत्र निर्धारित की गई तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के बाद सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होता है। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।


छात्र फीस  यहाँ से जमा कर सकते हैं –

Bank Name –HDFC BANK LTD

Branch – Rewari

Account Holder: Registrar, IGU Meerpur

Account No – 50100046844429

IFSC Code – HDFC0000250


आवेदन फीस :

SC/SC Deprived/BCA/BCB (हरियाणा) के लिए आवेदन फीस : 250 रूपए (पिछले वर्ष के अनुसार)

Haryana General/EWS/PWD/Ph/Ex-serviceman के लिए आवेदन फीस : 1000 रूपए (पिछले वर्ष के अनुसार)

अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस : 1000 रूपए (पिछले वर्ष के अनुसार)

Life Quotes In Hindi To Motivate You | लाइफ कोट्स इन हिंदी

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 202१ एडमिट कार्ड

इंदिरा गांंधी यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2021 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी। igu admission 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से उमीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालना जरुरी है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, रॉल नंबर, परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा की तारीख आदि जानकारियां दी गई होती हैं।

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 चयन प्रक्रिया

मीरपुर यूनिवर्सिटी रेवाड़ी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है। igu admission 2021 प्रवेश परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। पिछले वर्ष को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रवेश परीक्षा जुलाई/अगस्त 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।


इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 रिजल्ट

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2021 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को रिजल्ट जानने के लिए परीक्षा समाप्त होने के बाद थोड़ा इंतजार करना होता है। रिजल्ट इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। रिजल्ट जारी होने के बाद इस पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। बता दें कि igu result 202१ ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाता है। रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।


इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी एडमिशन 202१ काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के कुछ दिनों बाद काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के बाद ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। काउंसलिंग की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को अपना आईडी प्रूफ, मार्कशीट आदि साथ ले जाना आवश्यक है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

स्रोत-aglasem

आपका Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ