IRPRA

जिन्ना की पहचान गिरवी रखकर, अरबों रुपये उधार लेगा कंगाल पाकिस्तान

भोपाल:  गंभीर आर्थिक तंगी से जूझ रहे आतंकी मुल्क पाकिस्तान की हालत अब और अधिक खस्ता हो गयी है। स्थिति यह आ गई है कि वह चीन, संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया समेत तमाम देशों के कर्ज तले बुरी तरह दबा हुआ है और अब कर्जदार भी अपना पैसा वापस मांगने लगे हैं। 

इससे परेशान कंगाल पाकिस्तान की इमरान खान सरकार अब राजधानी इस्लामाबाद के सबसे बड़े पार्क को गिरवी रखकर 500 अरब रुपये का कर्ज लेने जा रही है। यह जानकारी पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है। 

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पार्क को गिरवी रखने का यह प्रस्ताव मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। एफ-9 पार्क की पहचान पाकिस्तान के संस्थापक  मोहम्मद अली जिन्ना की बहन 'मादर-ए-मिल्लत' (मदर ऑफ नेशन) फातिमा जिन्ना के नाम से है। यह पार्क 759 एकड़ में फैला है। यह पाकिस्तान में सबसे बड़े हरे-भरे इलाके में से एक है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 'फातिमा जिन्ना पार्क' को गिरवी रखने के लिए बैठक वीडियो लिंक के जरिए होगी, जिसे इमरान खान के कार्यालय की ओर से आयोजित किया जाएगा। इस प्रस्ताव पर मंगलवार को चर्चा होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय कंगाली की वजह से इमरान खान सरकार ने संघीय सरकार की संपत्ति एफ-9 पार्क को गिरवी रखेगी। इससे उसे 500 अरब रुपये लोन मिल जाएगा।

पहले भी कई इमारतों को रखा गिरवी 

इस्लामाबाद की कैपिटल डिवलपमेंट अथॉरिटी ने इस संबंध में पहले ही अनापत्ति प्रमाणपत्र हासिल कर लिया है। इससे पहले भी पाकिस्तान की कई सरकारें विभिन्न संस्थानों और इमारतों को गिरवी रख चुकी हैं, लेकिन इस बार इमरान सरकार मोहम्मद अली जिन्ना की बहन के नाम पर बने पार्क को गिरवी रखने जा रही है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ