Banner

Petrol Diesel Price: आज फिर से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल की कीमतों आज बढ़ोतरी की गई है। डीजल की कीमत में 26 से 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत भी 21 पैसे से 24 पैसे तक बढ़ी हैं। वहीं इंदौर में पेट्रोल का भाव 89.94 और डीजल का भाव 79.92 प्रति रुपये लीटर रहा।


जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

शहर डीजल पेट्रोल

दिल्ली 72.13 82.13

कोलकाता 75.70 83.67

मुंबई 78.66 88.81

चेन्नई 77.56 85.12

(पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रति रुपये लीटर में है।)

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ