Breaking News

अदाणी ग्रुप $108 बिलियन मार्किट कैप के साथ भारत का तीसरा सबसे बड़ा औद्योगिक समूह बना

अपने लिस्टेड कंपनियों के शेयर में आये अप्रत्याशित उछाल के बाद अदाणी ग्रुप करीब $108 बिलियन मार्केट कैप (बाजार पूंजीकरण) वाली देश की तीसरी कंपनी बन गयी है। मंगलवार को BSE के डाटा के अनुसार, अदाणी ग्रुप का पूर्व मूल्यांकन $107.75 बिलियन था। इस से पहले $100 बिलियन मार्केट कैप हासिल करने वाली भारतीय कंपनियों में टाटा ग्रुप और रिलायंस ग्रुप का नाम आता था। 





मंगलवार को अदाणी ग्रुप की छः लिस्टेड कंपनियों के शेयर के भाव पर एक नज़र डालें तो, मार्केट बंद होते समय अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ के शेयर की कीमत 1222 रूपए दर्ज़ की गयी। जबकि दिन भर में AEL के शेयरों ने अब तक का सबसे ऊँचा पायदान 1241 रूपए हासिल किया था। इसके अतिरिक्त अदाणी टोटल गैस के शेयर की कीमत भी साल भर के सबसे ऊँचे भाव 1249 रूपए पर पहुंच गई। मार्केट बंद होने पर इनकी कीमत 1208 रूपए थी।

अदाणी ट्रांसमिशन के शेयरों की कीमत मार्केट बंद होने पर 1110 रूपए पर आँकी गयी। इनकी कीमत भी अब तक के रिकॉर्ड 1144 रूपए तक गयी। अदाणी पोर्ट के शेयर ने भी अब तक का सबसे ऊँचा पायदान 852 रुपय दर्ज़ किया और मार्केट बंद होने तक ये कीमत 849 रूपए पर थी। अदाणी पावर के शेयर 98.40 रूपए पर था, तथा अदाणी ग्रीन एनर्जी ने दिन ख़त्म होने तक 1203 रूपए का मूल्यांकन  प्राप्त किया। 

पिछले कुछ समय में अदाणी ग्रुप की कंपनियों द्वारा किये गए अप्रत्याशित प्रदर्शन के बाद से ही निवेशकों द्वारा इसके शेयरों में खास रुझान देखा गया है।

कंपनी द्वारा लिए गए कुछ जरूरी फैसलों की जानकारी इस प्रकार है 

- अदाणी पोर्ट्स ने 1,954 करोड़रुपये में वारबर्ग पिंकस से गंगावरम पोर्ट में 31.5% का अधिग्रहण किया। ऑल इंडिया मार्केट शेयर 30% तक बढ़ा

- परिवर्तन की वाहक : राष्ट्र का निर्माण करतीं सशक्त महिलाएं

- एजीईएल ने निर्धारित समय से 5 महीने पहले 100 मेगावाट गुजरात पवन ऊर्जा परियोजना शुरू की

- अदाणी वेलस्पन मुंबई ऑफशोर के ताप्ती-दमण सेक्टर में गैस की खोज की। 

- अदाणी पोर्ट्स ने कोलंबो पोर्ट के वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के साथ साझेदारी करते हुए अपने ग्लोबल फुटप्रिंट को मजबूती प्रदान की

यह साझेदारी भारत और श्रीलंका के बीच बहुआयामी रणनीतिक संबंधों को बढ़ायेगी। 

- अदाणी ग्रीन एनर्जी ने एशिया की सबसे बड़े परियोजना वित्तपोषण सौदे में 1.35 बिलियन अमेरिकी डालर जुटाया। 

- अदाणी ग्रीन एनर्जी स्काईपावर ग्लोबल से 50 मेगावाट सौर परिसंपत्ति हासिल करेगा। 

- अदाणी ग्रीन एनर्जी ने 300 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के लिए एलओए हासिल किया। 

- अदाणी पोर्ट्स ने डीवीएस राजू फैमिली से गंगवारम पोर्ट में 3,604 करोड़ रुपये में 58.1%का नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल किया। 

- अदाणी ग्रीन एनर्जी ने स्टर्लिंग एंड विल्सन से 446 करोड़रुपये की 75 मेगावाट परिचालित सौर परियोजनाओं का अधिग्रहण किया। 

- अदाणी ट्रांसमिशन ने 3,370 करोड़रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर एस्सेल से वारोरा-कुर्नूल ट्रांसमिशन अधिग्रहित किया।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां