Breaking News

Next Prime Minister: नरेंद्र मोदी के बाद अगला प्रधानमंत्री किसे देखना चाहती है जनता? लोगों ने खुलकर बताया

Next Prime Minister: हाल ही में एक सर्वे हुआ है, जिसके अनुसार पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर योगी आदित्यनाथ को जनता देश का प्रधानमंत्री देखना चाहती है। वहीं इस लिस्ट में योगी के बाद नंबर आता है अमित शाह का। जानिए बाकी नेता आते हैं किस नंबर पर।


Next Prime Minister: हाल ही में हुए एक सर्वे से ये बात पता चली है कि अगर अभी चुनाव हो जाएं तो भाजपा फिर से बहुमत के साथ सत्ता में आ जाएगी। ये भी पता चल चुका है कि सबसे लोकप्रिय पीएम नरेंद्र मोदी ही हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है कि लोग नरेंद्र मोदी के बाद किसे पीएम देखना चाहते हैं। इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के मुताबिक लोग अगले पीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ को देखना चाहते हैं। इस सर्वे को 3 जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच कल 12,232 लोगों के बीच किया गया। इसमें 67 फीसदी ग्रामीण आबादी और 33 फीसदी शहरी आबादी शामिल है।

लोग चाहते हैं योगी आदित्यनाथ बनें अगले पीएम

वैसे तो अभी भी अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि पीएम मोदी ही देश के अगले पीएम बनें, लेकिन उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं योगी आदित्यनाथ। 38 फीसदी लोग चाहते हैं कि अगले पीएम भी मोदी ही हों। वहीं मोदी के बाद दूसरे नेता के तौर पर 10 फीसदी लोग योगी आदित्यनाथ को पीएम देखना चाहते हैं, जबकि 8 फीसदी लोग केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अगला प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं। इससे साफ है कि योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता बढ़ गई है।

राहुल, सोनिया, प्रियंका का क्या है हाल?


अगर सर्वे की बात करें तो 7 फीसदी लोग राहुल गांधी को अगला पीएम देखना चाहते हैं। वहीं 5 फीसदी लोगों की पसंद हैं अरविंद केजरीवाल। सोनिया गांधी और ममता बनर्जी को 4-4 फीसदी लोग पीएम की कुर्सी पर देखना चाहते हैं। प्रियंका गांधी की बात करें तो 3 फीसदी लोग चाहते हैं कि वह पीएम बनें। राजनाथ सिंह को भी 3 फीसदी लोग पीएम देखना चाहते हैं। वहीं मायावती, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार और नितिन गडकरी को 2-2 फीसदी लोग ही अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं।

अभी हुआ चुनाव, तो किसे मिलेंगी कितनी सीटें?

अभी लोकसभा चुनाव होने की सूरत में 543 लोकसभा सीटों में से पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 43 फीसदी वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सिर्फ भाजपा को ही 37 फीसदी वोटों के साथ 291 सीटें मिलने की संभावना है। यूपीए को 27 फीसदी वोटों के साथ 93 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सिर्फ कांग्रेस को महज 19 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ 51 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं अन्य दलों को 30 फीसदी वोटों के साथ 129 सीटें मिल सकती हैं।

योगी आदित्यनाथ हैं बेस्ट सीएम

इस सर्वे में लोगों से ये भी पूछा गया कि उनका फेवरेट मुख्यमंत्री कौन है। देश की जनता में सबसे अधिक 25 फीसदी लोगों ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना फेवरेट सीएम बताया। लोगों ने माना है कि वह अच्छा काम कर रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें 14 फीसदी लोगों ने बेस्ट सीएम माना है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो 8 फीसदी लोगों को पसंद हैं।

आज तक का सबसे अच्छा पीएम कौन



अभी के सर्वे के अनुसार तो ये खिताब पीएम मोदी को ही मिला है। करीब 38 फीसीद लोगों ने माना है कि पीएम मोदी अभी तक के सबसे अच्छे पीएम हैं। वहीं 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी को सबसे अच्छा पीएम माना है। करीब 11 फीसदी लोग मानते हैं कि इंदिरा गांधी सबसे अच्छी पीएम थीं, जबकि जवाहर लाल नेहरू को करीब 8 फीसदी लोग सबसे अच्छा पीएम मानते हैं।

सबसे अच्छा मंत्री कौन?

सर्वे में ये भी जानना चाहा कि पीएम मोदी का कौन सा मंत्री लोगों को सबसे अधिक पसंद है। जब लोगों से इस बारे में पूछा गया तो सबसे अधिक 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह के काम को नंबर-1 कहते हुए उन्हें मोदी सरकार का सबसे अच्छा मंत्री माना है। 14 फीसदी लोगों को राजनाथ सिंह, 10 फीसदी लोगों को नितिन गडकरी और 8 फीसदी लोगों को निर्मला सीतारमण सबसे अच्छी मंत्री लगी हैं।

50% लोगों को अच्छा लगा पीएम का काम

50-
इस सर्वे में कोरोना काल में पीएम मोदी के काम को 23 फीसदी लोगों ने आउटस्टैंडिंग कहा है। वहीं 50 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिन्हें पीएम मोदी का काम अच्छा लगा है। वहीं 18 फीसदी लोगों ने पीएम के काम को औसत बताया। इतना ही नहीं, 7 फीसदी ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने पीएम मोदी के काम को खराब बताया और 2 फीसदी ने उनके काम को बहुत खराब की कैटेगरी में रखा है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां