Banner

IND Vs AUS: टी नटराजन ने डेब्यू करते ही रचा इतिहास

IND Vs AUS Brisbane Test: टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए चार बदलाव किए हैं. नटराजन के अलावा वॉशिंगटन सुंदर भी डेब्यू कर रहे हैं. लेकिन नटराजन की एंट्री बेहद ही स्पेशल क्लब में हुई है.



IND Vs AUS Brisbane Test: ब्रिस्बेन टेस्ट में टीम इंडिया को चोटिल खिलाड़ियों की लंबी लिस्ट होने की वजह से चार बदलाव करने को मजबूर होना पड़ा है. इस दौरे पर नेट गेंदबाज के रूप में पहुंचे टी नटराजन को वनडे, टी20 के बाद टेस्ट में डेब्यू का मौका भी मिल गया है. टी नटराजन इंडिया की ओर से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 300वें खिलाड़ी बने हैं. इसके साथ ही किसी एक दौरे पर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले टी नटराजन इंडिया के पहले खिलाड़ी हैं.

AusVsInd 4th Test: आखिरी टेस्ट में कौन कौन होगा प्लेइंग 11 का हिस्सा?

नटराजन के अलावा वॉशिंगटन सुंदर भी ब्रिस्बेन टेस्ट में डेब्यू कर रहे हैं. सुंदर को भी बतौर नेट बॉलर ही ऑस्ट्रेलिया में रखा गया था. अब नटराजन भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 300वें और सुंदर 301वें खिलाड़ी बन चुके हैं. तो फिर भारत का पहला, 100वां, 200वां टेस्ट क्रिकेटर कौन था? यह जानना भी जरूरी है.

राम मंदिर निर्माण के लिए राष्ट्रपति ने दिया पहला दान

सीके नायडू को माना जाता है पहला खिलाड़ी

भारत ने 1932-33 सीजन में अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. उस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान सीके नायडू थे. इस लिहाज से वही भारत के पहले टेस्ट खिलाड़ी माने जा सकते हैं.



भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 100वें खिलाड़ी बबलू गुप्ते थे. मुम्बई निवासी गुप्ते ने नॉरी कांट्रेक्टर की कप्तानी में 1960-61 में डेब्यू किया था. वह भारत के लिए हालांकि सिर्फ तीन टेस्ट खेल सके थे.

भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 200वें खिलाड़ी का करियर हालांकि इससे काफी लम्बा था. विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया ने 1994 में श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में डेब्यू किया था. वह भारत के लिए 44 टेस्ट मैचों में खेले. मोंगिया ने 24 के औसत से 1442 रन बनाए, जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ