Breaking News

GST मिलाकर महज इतने रुपये में लगेगी वैक्सीन की एक डोज, जानें पूरी डिटेल्स

सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) को ऑक्सफोर्ड कोविड19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के 1.1 करोड़ डोज के लिए ऑर्डर दिया है. जीएसटी समेत प्रति डोज लागत 210 रुपये हो. 

 आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार रात से ही वैक्सीन का डिस्पैच शुरू हो सकता है. ऑर्डर के मुताबिक, प्रति डोज वैक्सीन की लागत 200 रुपये है. इस जीएसटी 10 रुपये देना होगा. इस तरह प्रति डोज की लागत 210 रुपये होगी.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी HLL लाइफकेयर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से प्रकाश कुमार सिंह, अतिरि​क्त निदेशक, सरकार एवं एसआईआई में रेग्युलेटरी अफयेर्स, के नाम से सप्लाई का ऑर्डर जारी किया गया है. सूत्रों के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन डोज शुरुआत में 60 कन्साइनमेंट प्वाइंट पर भेजी जाएगी. जहां से वह आगे भेजी जाएगी.

सूत्रों का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही अन्य एंटी कोरोनावायरस वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के लिए खरीद ऑर्डर जारी कर सकती है. इसे भारत बायोटेक ने देश में विकसित किया है. इस संबंध बैठकें जारी हैं. भारत में हाल ही में दो वैक्सीन ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार दोनों ही वैक्सीन ने सुरक्षा एवं क्षमता साबित की है.

केंद्र सरकार की योजना अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की है. केंद्र सरकार की कोविड टीकाकरण योजना के अनुसार, दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा, 50 वर्ष से कम आयु के उन बीमार लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है, उनका भी टीकाकरण होगा.


Source: Financial Express 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां